विधानसभा अध्यक्ष ने आपदा प्रभावित परिवारों को प्रदान की राहत राशि 

मंगलवार को चंबा के ऐतिहासिक चौगान में पुनर्वास’ कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना तथा आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Nov 28, 2023 - 18:29
 0  198
विधानसभा अध्यक्ष ने आपदा प्रभावित परिवारों को प्रदान की राहत राशि 

ब्यूरो। रोजाना हिमाचल 

मंगलवार को चंबा के ऐतिहासिक चौगान में पुनर्वास’ कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना तथा आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने की। इस अवसर पर उन्होंने बरसात के दौरान ज़िले में भारी बारिश, भू-स्खलन तथा बाढ़ से आपदा प्रभावित परिवारों के लिए ‘पुनर्वास’ कार्यक्रम के तहत 2 करोड़ 10 लाख की राहत राशि प्रदान की। विधानसभा अध्यक्ष ने ज़िले के 70 परिवारों को पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त घरों के लिए पहली किस्त के रूप में 3-3 लाख रुपए जारी किए। उन्होंने प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी सुखाश्रय योजना के तहत 123 बच्चों को पात्रता प्रमाण पत्र जारी किए। इसके तहत ज़िले से 599 पात्र बच्चों का चयन किया गया है। 
उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 10 लाभार्थियों को घर की संकेतक चाबियां भेंट की तथा 10 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए  सुखाश्रय योजना की शुरुआत कर प्रदेश के निराश्रित बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ़ स्टेट घोषित किया है। 
 उन्होंने कहा कि इस वर्ष भारी बरसात के चलते प्राकृतिक आपदाओं से प्रदेश को काफी अधिक नुकसान उठाना पड़ा जिसके लिए सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए रिलीफ मैन्युअल में बदलाव कर लोगों की सुविधा के लिए 4500 करोड़ का विशेष राहत पैकेज तैयार किया है । 
इससे प्रदेश में सभी आपदा प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान की जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने श्रीनिवास रामानुजन डिजिटल स्टूडेंट योजना के तहत ज़िला चंबा के 10वीं तथा 12वीं कक्षा के 10 मेधावी विद्यार्थियों को टेबलेट भी प्रदान किए। इस योजना के तहत ज़िले के 449 मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में विधायक नीरज नैय्यर ने अपने विचार रखते हुए कहा कि आपदा प्रभावित लोगों के राहत एवं पुनर्वास  को लेकर प्रदेश सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए आपदा प्रभावित लोगों के दर्द को समझा । 
इससे पहले उपायुक्त अपूर्व देवगन ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आपदा के दौरान किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की । इस दौरान आपदा प्रबंधन के लिए आवश्यक उपकरणों एवं स्वयं सहायता समूह के उत्पादों पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, सदस्य निदेशक मंडल राज्य सहकारी बैंक ललित ठाकुर, सदस्य निदेशक मंडल हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम सुरजीत  भरमौरी, जिलाध्यक्ष युथ कांग्रेस कमेटी सुनाभ सिंह पठानिया,  कांग्रेस नेता  यशवंत खन्ना सहित  बड़ी संख्या में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों सहित ज़िला  के अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपस्थित रहे । 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow