रेल मंत्रालय ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सर्विस में किया इजाफा 

रेल मंत्रालय ने केएसआर बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सर्विस में इजाफा कर दिया है।

Nov 28, 2023 - 12:11
Nov 28, 2023 - 12:15
 0  198
रेल मंत्रालय ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सर्विस में किया इजाफा 

ब्यूरो। रोजाना हिमाचल 

रेल मंत्रालय ने केएसआर बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सर्विस में इजाफा कर दिया है। यह देश की 21वीं सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जून को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। इस ट्रेन को मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिनों तक चलाया जाएगा। यह ट्रेन आठ कोचों से बनी है, जिसमें एसी चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार शामिल हैं। एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद यह राज्य की दूसरी नीली और सफेद रंग की ट्रेन है।
केएसआर बेंगलुरु-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस रखरखाव और संचालन दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) ज़ोन करता है। यह वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आठ घंटे से भी कम समय में 611 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह रानी चेन्नम्मा एक्सप्रेस और एसबीसी-बीजीएम एक्सप्रेस के बाद रूट पर सबसे तेज ट्रेन होगी। दोनों ट्रेनें क्रमशः 09:50 बजे और 10:35 बजे समान दूरी तय करती हैं। ट्रेन की क्षमता 530 यात्रियों की होगी। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बेलगावी तक विस्तार इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को व्यापक बढ़ावा देगा। यह रूट पर यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इससे यात्रा का समय एक घंटे से अधिक कम हो जाएगा।
इस ट्रेन ने उत्तरी और मध्य कर्नाटक के बीच कनेक्टिविटी बढ़ा दी है। इससे पहले, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए, दो और सेमी-हाई स्पीड ट्रेनों के रूट- अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत एक्सप्रेस उधना तक और गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस प्रयागराज तक के लिए बढ़ाया है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow